Thursday 29 January 2015

मप्र में आने वाली हैं 10 हजार नौकरियां


- मेक इन मप्र का दिखने लगा असर


भोपाल।
युवा इंजीनियरों के लिए अच्छी खबर है। भारत में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक चिप बनाने वाली अमरीकी कंपनी एक बड़ा निवेश करने जा रही है, जिससे 10 हजार नौकरी के रास्ते खुल रहे हैं। इसमें से तकरीब साढ़े तीन हजार नौकरीयां इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनयरों के लिए होंगी। जल्द ही मप्र सरकार और अमेरिका की एक एनालॉग सेमी कडक्टर कंपनी के बीच एमओयू साइन होने वाला है। यह अमेरिकी कंपनी मप्र में 6 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी।
भारत में एनालॉग सेमी कंडक्टर बनाने वाली पहली फैक्ट्री मप्र में लगाने की तैयारी चल रही है। अमेरिका के टेक्सास की इस कंपनी का नाम क्रिकेट सेमीकंडक्टर है। सरकार का दावा है कि कंपनी स्थापित होने से दस हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इसमें पोलीटेक्निक स्टूडेंट्स से लेकर स्पेशलिस्ट इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर शामिल हैं। यही नहीं सेमी कडक्टर बनाने वाली फैक्ट्री लगने के साथ-साथ पैकेजिंग सहित कई कंपनियां शामिल होंगी। सेमी कंडक्टर बनाने वाली भारत में यह पहली कंपनी होगी।

इन फील्ड में होगी नौकरी
मप्र सरकार के अधिकारी के मुताबिक सेमी कंडक्टर बनाने वाली फैक्ट्री के साथ इससे जुड़े कई और प्लांट भी लगते हैं। जैसे सेमी कंडक्टर की पैकेजिंग यूनिट, चिप डिजाइन करने वाली यूनिट। ऐसे में सेमी कंडक्टर बनाने वाली कंपनी के लिए ही तकरीबन 2 हजार इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर चााहिए। जो इस फील्ड में स्पेशलिस्ट हों। इसके साथ ही चिप डिजाइन करने वाली यूनिट के लिए करीब 1500 इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरों की जरूरत होगी। सेमी कंडक्टर पैकेजिंग के लिए लगने वाली यूनिट में भी आईटीआई और पोलीटेक्निक से डिप्लोमा करने वाले 1500 इंजीनियर्स की जरूरत होगी। इसके अलावा एचआर, कैमिकल इंजीनियर सहित कई नौकरियां इस प्रोजेक्ट के तहत आएंगी। सरकार का दावा है कि इस प्रोजेक्ट से करीब 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

No comments:

Post a Comment