Thursday 29 January 2015

तेल व्यापारी से 4.35 लाख लूटने वाले तीन बदमाश गिरफ्तार


- मुख्य आरोपी अभी भी फरार, तलाश में जुटी पुलिस

भोपाल।
रचना नगर में बुधवार को दिन-दहाड़े मिर्ची झोंककर 4.35 लाख रुपए की लूट करने वाले बदमाशों में से 3 को पुलिस ने भानपुर नाके से गिरफ्तार कर लिया है। बुधवार से लगातार चल रही चैकिंग के दौरान पुलिस ने 3 बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया है। हालांकि, अभी मुख्य आरोपी फरार बताया जा रहा है, सूचना के अनुसार लूटे गए रुपयों की रिकवरी फिलहाल नहीं हो पाई है। पकड़े गए तीनों आरोपियों को फिलहाल पुराने शहर स्थित थाने में रखा गया है। जानकारी के अनुसार लूट की प्लानिंग करने में व्यापारी मुरली मनोहर अग्रवाल का पुराना कर्मचारी भी शामिल था। जो, कि पुलिस की गिरफ्त से बाहर बताया जा रहा है। गौरतलब है कि, तीनों आरोपियों की गिरफ्तारी सीसीटीवी फुटेज के आधार पर की गई है। पकड़े गए आरोपियों से पुलिस उनके अन्य साथियों एवं चोरी गए माल के बारे में पूछताछ कर रही है।

क्या था मामला
रचना नगर में 28 जनवरी 2014 बुधवार सुबह 11 बजे दो मोटर साइकिल पर सवार 5 बदमाशों ने व्यापारी को लूट लिया था। ये घटना तब हुई, जब तेल व्यापारी मुरली मनोहर अग्रवाल रोजाना की तरह बैंक में पैसे जमा करने जा रहे थे। लूट के शिकार मुरली मनोहर अग्रवाल ने बताया था कि, वह रोज की तरह अपने स्कूटर से बैंक ऑफ महाराष्ट्र में रुपए जमा करने जा रहे थे। तभी, उन्होंने देखा कि, रचना नगर में नाले के पास एक बाइक आड़ी खड़ी थी। जैसे ही अग्रवाल ने गाड़ी रोकी, तो उस गाड़ी पर बैठे दो लोगों ने उनकी आंखों में मिर्ची झोंक दी और इनके हाथ से बैग छुड़ाकर अपने साथियों को दे दिया। उस वक्त मौके पर मौजूद कुछ लोगों ने बैग छुड़ाने की कोशिश की, तो बदमाशों ने छतरी में से गुप्ती निकालकर लोगों को डराया और फरार हो गए।

बदमाशों को थी पूरी खबर
बदमाश जानते थे कि उद्योगपति मुरली मनोहर अग्रवाल फैक्टरी और दुकानों से हुई आय रोजाना बैंक ऑफ महाराष्ट्र में जमा कराते हैं। उन्हें ये भी पता था कि अग्रवाल इसके लिए घर से कब और किस वाहन से निकलते हैं। उन्होंने वारदात को अंजाम देने के लिए जो स्थान चुना था, वो पूरी तरह से किसी सीसीटीवी कैमरे की जद में नहीं आता। घटनास्थल के दाहिने तरफ एक गर्ल्स हॉस्टल में सीसीटीवी कैमरे लगे थे, जबकि बायीं ओर स्थित एक मकान में भी कैमरे लगे थे। गर्ल्स हॉस्टल के बाहरी हिस्से में लगे सीसीटीवी कैमरे में बदमाशों की करतूत रिकॉर्ड हो गई थी। लेकिन, तस्वीरें काफी धुंधली थीं। फुटेज को देखकर महज इतना अंदाज लग रहा था, कि किसी स्कूटर सवार से बैग लूटा गया है। भागते समय भी बदमाशों ने इसका ख्याल रखा कि वे कैमरों की जद में न आए।

वारदात को इस तरह अंजाम दिया
बदमाशों ने वारदात को इस तरीके से अंजाम दिया कि, वहां से गुजर रहे लोगों को यह एक सड़क हादसा ही लगा। बाइक सवार दो बदमाशों ने पहले स्कूटर सवार उद्योगपति को टक्कर मारकर गिरा दिया था। विरोध करने पर उन्होंने उद्योगपति की आंखों में मिर्ची झोंक दी। उद्योगपति के छोटे बेटे विकास ने बताया कि मंगलवार रात सवा नौ बजे बाइक सवार दो युवक उनके घर के पास खड़े दिखे थे। उनकी मौजूदगी पर विकास के बड़े भाई विनेश ने दोनों से पूछताछ की तो वे बगैर कुछ कहे वहां से चले गए थे।

कोई नहीं रुका मदद के लिए
वारदात के दौरान वहां से एक सफारी, कुछ दोपहिया वाहन और एक स्कूल बस भी गुजरी, लेकिन श्री अग्रवाल की मदद करने के लिए कोई नहीं रुका। उद्योगपति के छोटे बेटे विकास ने बताया कि वारदात के तुरंत बाद श्री अग्रवाल ने फोन कर उन्हें सूचना दी। इसके बाद उन्होंने गोविंदपुरा पुलिस को वारदात की जानकारी दी। दस मिनट बाद टीआई, सीएसपी, एएसपी और एसपी मौके पर पहुंच गए थे। विकास का कहना है कि उनकी फैक्टरी बालाजी प्रोडक्शन के नाम से है। इसका सालाना टर्नओवर 16 से 17 करोड़ रुपए तक है।

राजधानी के व्यापारी निशाने पर
बैरागढ़ पुलिस 14 अक्टूबर की रात को बर्तन व्यापारी लक्ष्मण मूलचंदानी के साथ लूट करने वाले बदमाशों को अब तक नहीं तलाश पाई है। हालांकि, 19 अक्टूबर को बदमाशों ने लूटे गए 15 लाख रुपए फोन कर लौटा दिए थे। इसके अलावा डी-सेक्टर अयोध्या नगर में रहने वाले व्यापारी राजेश अग्रवाल की कार से छह लाख रुपए चुराने वाले बदमाशों का भी सुराग नहीं लगा है। बीती 14 जनवरी को उनकी कार का कांच तोड़कर बदमाशों ने रकम निकाल ली थी।

No comments:

Post a Comment