Thursday 29 January 2015

पुलिस लाइन में मिले 100 से ज्यादा नरकंकाल


- बोरों में बंद करके रखा गया था
उन्नाव 
यूपी के उन्नाव के पुलिस लाइन में गुरुवार को 100 से ज्यादा नरकंकाल मिलने का मामला सामने आया है। ये नरकंकाल पुलिस लाइन के एक कमरे में बोरों में बंद करके रखा गया था। जिस कमरे में ये नरकंकाल मिले हैंए उसके करीब ही सर्वेंट क्वार्ट्स और पुलिस स्टेशन भी है। पुलिस लाइन में वृहस्पतिवार को नर कंकाल मिलने की खबर से हड़कंप मच गया।
मीडिया में नरकंकाल की खबर आने के बाद पुलिस अब तक स्पष्ट कोई जवाब नहीं दे पाई है। पांच मिनट बाद ही मौके पर पहुंचे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) रामकृष्ण यादव ने कहा कि जांच चल रही है। एसएसपी ने कहा कि यहां कभी अस्पताल हुआ करता था और जिस कमरे में नर कंकाल मिले हैं वह कभी विसरा रूम था। फिर भी जब तक जांच नहीं हो जाती कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा जा सकता।
जिले के सीएमओ ने इस संबंध में बताया कि यह पुलिस का पुराना अस्पताल है। यहां बोरों में वे नरकंकाल रखे गए जिनका विसरा जांच होना था। क्योंकि 2008 से पहले यह नियम था जो नरकंकाल मिलते थे उनको पूरी जांच के लिए रखा जाता था। ये वही शव हैं। इसके निस्तारण के लिए लखनऊ से इजाजत मांगी गई है। आदेश आते ही इनका निस्तारण कर दिया जाएगा।

यूपी में कानून व्यवस्था लचर
इस बीच बीजेपी के वरिष्ठ नेता लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने कहाए श् उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था बेहद बदतर अवस्था में पहुंच गई है। हम चाहते हैं कि जिलाधिकारी को निलंबित किया जाए। हम सरकार से जवाब मांगेंगे।श् बीजेपी विधायक पंकज गुप्ता ने कहा कि आखिर इतने दिनों तक नर कंकाल को क्यों रखा गया। इनका बिसरा रखना चाहिए न की नरकंकालए मामले की पूरी जांच होनी चाहिए। आरोप लगाया गया कि हो सकता है कि यहां से नर कंकालों की तस्करी की जाती हो।
कांग्रेस नेता मीम अफजल ने उत्तर प्रदेश में शासन व्यवस्था पर नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार को भी मामले में हस्तक्षेप करना चाहिए। हालांकि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव केसी पांडे ने सभी आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि यूपी सरकार मामले की गहनाता से जांच कराएगी। इसमें जो कोई भी दोषी पाया जाता है उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

गंगा नदी में तैरते मिले थे शव
बता दें कि हाल के दिनों में उत्तर प्रदेश में ऐसी दूसरी घटना है। कानपुर के विठूर और उन्नाव के बॉर्डर पर परियर गांव से सटे परियर घाट पर गंगा नदी में 200 से ज्‍यादा शवए उनके अवशेष और कंकाल तैरते मिले थे।




No comments:

Post a Comment